सोमवार, 6 सितंबर 2010

चीन सुपर पावर बनने की तैयारी-भारत‘कामन वेल्थ गेम’ की तैयारी में फिसड्डी

चीन सुपर पावर बनने के लिए चौतरफा तैयारी कर रहा है। चीन ने अपने नए सुपर वेपन ‘कैरियर किलर’ मिसाइल के साथ प्रशांत महासागर में अमेरिकी नौ सेना के दांत खट्टे करने की तैयारी कर ली है। भारत है कि वह ‘कामन वेल्थ गेम’ की तैयारी करने में फिसड्डी साबित हुआ है। याद रहे चीन ने ओलंपिक का शानदार कामयाब और लाभदायक 650 करोड़ डालर का मुनाफा कमा कर खुद को सुपरपावर होने की ताल ठोंकी थी। आलंपिक की उसी तैयारियों के फुटजे डिस्कवरी से लेकर दुनिया भर के चैनलों पर छाये रहे। हमारे यहां ‘कामन वेल्थ’ खेल ‘कामन वेल्थ’ बनाने का साधन बन गए है। देश के प‎्रधानमंत्री भ्रष्टाचार पर ऊंची आवाज में बोल भी नही पाये। मिमियाते रह गए। खेलों के आयोजन के मुखिया सुरेश कलमाडी पर भ‎्रष्टाचार के आरोप लगे तो उन्होने कहा कि सोनिया गांधी कहें ता दूंगा इस्तीफा। सोनिया क्यों कहेगीं, क्या कलमाड़ी कहना चाहते है कि वे उन्हे भी हिस्सा पहुंचाते है, या पूरे घपले सोनिया की जानकारी में हो रहे थे। जिसके लिए उनसे संरक्षण मिलता है। पूरे मामले में मीडिया ने जिस तरह से उठाया वह भी कम चौंकाने वाला नही था।
बहरहाल बताया जा रहा है कि चीन की कैरियर किलर एक एंटी शिप बैलिस्टिक मिसाइल है। मिसाइलों की क्षमता करीब 20 हजार किलोमीटर दूर तक मार करने की है। चीन से लगे समुद्र की सीमाओं को लांघते हुए ये मिसाइलें बहुत दूर तक मार कर सकती हैं। इन मिसाइलों के जरिए एशिया ही नहीं बल्कि यूरोप, अमेरिका को भी जद में लिया जा सकता है। इस मिसाइल की जद में पूरे भारत के समुद्री इलाके के अलावा तकरीबन पूरा प्रशांत महासागर है। इस बारे में ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक यह मिसाइल बहुत जल्द तैयार हो जाएगी। चीन ने इस मिसाइल को बनाने के साथ ही दुनिया को एक चेतावनी दी है कि वह अपनी समुद्री सीमा के ऊपर किसी और देश के विमान वाहकों (कैरियर) को इजाजत नहीं देगा।

अखबार ने अपने संपादकीय में कहा है कि चीन के लिए अपने एंटी कैरियर क्षमताओं का विकास करना जरूरी हो गया है। अख़बार ने यह दावा किया कि प्रशांत महासागर में अमेरिका के एयरक्राफ्ट कैरियरों के लिए चीन की एंटी कैरियर मिसाइलें खतरा हैं। अख़बार के मुताबिक चीन को न सिर्फ एंटी शिप बैलिस्टिक मिसाइल की जरूरत है बल्कि शिप कैरियर को तबाह करने वाले दूसरे उपायों की तलाश भी है।

चीन के ये दावे तब सामने आए हैं जब यूएस पैसिफिक कमांडर एडमिरल रॉबर्ट विलर्ड ने चेतावनी दी है कि चीन डोंगफेंग 21 मिसाइल के नए संस्करण विकसित कर रहा है। विलर्ड के मुताबिक डोंगेफेंग 21 मिसाइल अमेरिका के सबसे मजबूत और सुरक्षित जहाज को भेद सकती है।

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, अमेरिका और दूसरे पश्चिमी देशों की खुफिया एजेंसियों में चीन की एंटी शिप मिसाइल की मारक क्षमता को लेकर मतभेद था। चीन के लिए इन अटकलों पर रोक लगाने के लिए यह जरूरी था कि चीन दुनिया को बताए कि उसके पास समुद्र में मार करने के लिए क्या क्षमता है। हाल ही में अमेरिकी संसद में प्रस्तुत एक रिपोर्ट में अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने कहा था कि चीन ने अपने रक्षा खर्च को बढ़ाते हुए दो अंकों में कर दिया है। चीन इस बजट का इस्तेमाल नए एटमी हथियार, लंबी दूरी की मार करने वाली मिसाइल, पनडुब्बियां, एयरक्राफ्ट कैरियर और साइबर वारफेयर सिस्टम को विकसित करने में कर रहा है।

कैरियर किलर जैसी एंटी शिप बैलिस्टिक मिसाइलें मुख्य तौर पर एयरक्राफ्ट करियर को निशाना बनाएंगी। कैरियर किलर मिसाइल के साथ ही चीन ने चलते हुए एयरक्राफ्ट कैरियर को तबाह करने की क्षमता तकरीबन विकसित कर ली है। इस मिसाइल को लंबी दूरी के ज़मीन पर मौजूद मोबाइल लॉन्चरों के जरिए छोड़ा जाएगा और अगर इसे सही तरह से काउंटर नहीं किया गया तो इस मिसाइल के अलावा बैलिस्टिक, क्रूज मिसाइल, पनडुब्बियों, टॉरपीडो और समुद्र में मौजूद बारूदी सुरंगों के जरिए चीन पश्चिमी प्रशांत महासागर और फारस की खाड़ी में मौजूद अमेरिकी अभियानों को चुनौती देने की स्थिति में आ जाएगा। भारत की सीमा से सटे अरब सागर और हिंद महासागर भी इस मिसाइल की जद में है, तो जाहिर है भारत के लिए भी चिंता की स्थिति है।


-चीन के आर्थिक और सुरक्षा हितों के मद्देनजर हिंद महासागर के बढ़ते महत्व को देखते हुए भारत के पड़ोसी देशों को साथ लाकर आर्थिक स्थिति को मजबूत करना और उभरते हुए भारत को संतुलित करना चीन की रणनीति है।
डीन चेंग, अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ
---------------------
चीन भारत को काउंटर करने के लिए पाकिस्तान का पूरा इस्तेमाल कर रहा है। इसके लिए चीन पाकिस्तान को एटमी हथियार, मिसाइल और पारंपरिक हथियार दे रहा है।'
के. सुब्रमण्यम, सुरक्षा मामलों के जानकार
---------------------

1 टिप्पणी:

  1. 4CGandhi-to-Unicode-to-4CGandhi_converter_New_04.html

    यहाँ से डाऊनलोड करें-

    https://docs.google.com/leaf?id=0B3QLKzA0EHYWY2ZlMDRmMGUtYjZhZi00NmQ5LWFkYTEtOWZkNTgyZDhlOTQ1&hl=en_US

    जवाब देंहटाएं